70 की मौत , फायरिंग की तालिबान ने जीत की खुशी ।

अगानिस्तान के पंजशीर प्रांत पर जीत की खबर पर तालिबान ने शुक्रवार को रात देशभर में फायरिंग की, जिससे 70 लोगो की मोत हो गई।

अगानिस्तान के पंजशीर प्रांत पर जीत की खबर पर तालिबान ने शुक्रवार को रात देशभर में फायरिंग की, जिससे 70 लोगो की मोत हो गई। मरने वालो को संख्या और भी जायदा ही सकती है, क्योंकि अभी कई प्रांतों से खबरे नहीं मिली है। हालांकि, नार्दन अलयीइंस ने पंजशीर पर तालिबान के कब्जे के दावे को खारिज किया है। अलायन्स ने कहा कि उसका पंजशीर परब भी नियंत्रण है|

तालिबान कि फायरिंग से सबसे ज्यदा कबूल और नागरहार प्रांत में 17-17 लोग मारे गए हैं। कबूल में एक अस्पताल ने 17 लोगो के मारे जाने और 51 लोगो के घायल होने को पुष्टि कि है। कई और प्रांतों में फायरिंग की खबर है। तालिबान के संस्थापक मुला उमर के पुत्र मुउल्ला याकूब मुजाहिद ने फायरिंग की निंदा की है। उसने कहा कि अभी पंजशीर पर जीत नहीं मिली है और किसी को भी इस तरह फायरिंग की अनुमति नहीं है। अगर आगे इस तरह की घटना होती है तो दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई होगी।

वहीं, समाचार एजेंसी रायटर के मुताबिक तालिबान के एक कमांडर ने खा शुक्रवार को दावा किया, ‘ अल्लाह की रहम से अब हमारा पूरे अफगानि्तान पर नियंत्रण हो गया है। पंजशीर अब हमारे नियंत्रण हो गया है। पंजशीर अब हमारे नियंत्रण में है ‘। इस दावे की खबर
पहुंचते ही कबूल समेत अन्य प्रांतों में जमकर फायरिंग की गई ।इधर अफगानि्तान के पूर्व उप राषट्रपति अमैरुलहह सालेह ने कहा कि उनके लोगो ने हथियार नहीं डाले है। उन्होंने एक वीडियो संदेश में कहा , ‘ इसमें शक नहीं है कि हम मुश्किल हालत में है। हम तालिबान के हमले का मुकाबला का4 रहे है । हमारा अब नियंत्रण है। ‘ सालेह पंजशीर में तालिबान से मुकबला कर रहे गड़बंधन बलो नर्दन अलान्यांस के कमोंदर में एक है। नर्दान अलायन्स के प्रमुख अहमद मसूद ने भी तालिबान के कब्जे के दावे को खारिज किया है। बता दे की तालिबान ने गत 15 अगस्त को राजधानी कबूल परकभा कर लिया था। लेकिन कबूल से 150 किलोमीटर दूर पंजशीर क्षेत्र भी तालिबान के नियंत्रण से बाहर है।

इस कारण नई सरकार गठन में हो रहा विलब

Taliban news in Afghanistan

समाचार एजेंसी के मुताबिक, तालिबान प्रवक्ता जबिउल्ला मुजाहिद ने शनिवार को बताया कि नई सरकार के गठन को टाल दिया है। उन्होंने कहा, न्यी सरकार और कैबिनेट सदस्य के बारे में अब अगले सप्ताह घोसंडा की जाएगी। इससे पहले सुकुरवार को फिर शनिवार को सरकार सरकार बनाने कि बात कही गई थी । यह खबर है कि तालिबान के सह – संस्थापक अब्दुल गनी ब्रदार के नेतृत्व में नई सरकार बनाई जाएगी। जबकि सरकार गठन के लिए विभिन्न समूह से बातचीत करने के लिए तालिबान की ओर से गणित समिति के सदस्य खलील हक्कानी ने खबकी ऐसी सरकार बनाने का प्रयास किया जा रहा है, जो दुनिया म स्वीकार्य हो। इसी कारण विलंब हो रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Live Updates COVID-19 CASES
error: Alert: Content is protected !!